Gold Price Today
0 1 min 7 mths

Gold Price कई वर्षों से, सोना मुद्रास्फीति के खिलाफ आदर्श बचाव रहा है। निवेशक सोने को एक महत्वपूर्ण निवेश के रूप में देख रहे हैं। गुडरिटर्न्स (वनइंडिया मनी) हमारे पाठकों को केवल सूचना के उद्देश्य से भारत में सोने की कीमतें प्रदान करता है। सोने की ये कीमतें वर्तमान में अपडेट की गई हैं और देश भर के प्रतिष्ठित ज्वैलर्स से ली गई हैं। फिलहाल भारत में सोने की कीमत 6,135 रुपये प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत 6,693 रुपये प्रति ग्राम है। 999 स्वर्ण).

सोने और Gold की Price में यह बढ़ोतरी अमेरिकी केंद्रीय बैंक के एक फैसले के कारण हुई। हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने 2024 के अंत तक तीन दर कटौती के अपने दृष्टिकोण को बरकरार रखा है। इसके बाद न सिर्फ एमसीएक्स बल्कि कॉमेक्स पर भी सोने का भाव अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

Gold Price

Gold Price Today सोने की कीमतों में जोरदार तेजी

सर्राफा बाजार में शुक्रवार को Gold की Price में जोरदार तेजी देखी गई, शहर में 24 कैरेट सोना 1,090 रुपये बढ़कर 67,570 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। वहीं, 22 कैरेट सोने की कीमत में भी 1,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हुई। जिसके बाद आज कीमत बढ़कर 61,950 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। इससे पहले गुरुवार को शहर में 24 कैरेट सोने की कीमत 66,480 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर हो गई थी. वहीं, बुधवार को Gold की Price में तेजी आई और 22 कैरेट सोना 60,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है।

Silver Price Today

सर्राफा बाजार में Gold और Silver की Price में जोरदार उछाल आया। शहर में चांदी की कीमतों में 1,500 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई। फिर इसे 78,500 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचा जाता है। चांदी [silver] की कीमतों में बढ़ोतरी का यह दूसरा दिन है। इससे पहले गुरुवार को चांदी 300 रुपये बढ़कर 77,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई थी।

Gold Price Investment

आर्थिक विकास में बदलाव के साथ, संस्थागत निवेशकों ने इस संपत्ति में निवेश करना शुरू कर दिया है। यह ब्याज के लंबे समय तक काम करता है।

यह एक विविधीकरण के रूप में भी कार्य करता है जो एक अस्थिर बाजार में होने वाले नुकसान से इनकार करता है। कीमती धातुएं मुख्य तरल सक्रिय अवयवों में से एक हैं और अशांत शैली में उपयोग की जाती हैं। पीली धातु मुद्रास्फीति और कटिंग के खिलाफ सुरक्षा के रूप में कार्य करती है।

Gold Price Today

cc:Livemint

Gold Price अलावा, शेयर बाजार में ऋण की कमी के कारण शेयरों और शेयरों के लिए धातु की रोशनी कम हो जाती है। भारत सोने के प्रेमियों के लिए एक देश है और इस धातु में एक गहरा आकर्षण है। उपभोग के मामले में यह दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है। एक निवेश और एक शानदार विकल्प के रूप में इसकी दोहरी भूमिका है।

आखिर कैसे तये होता है सोने Gold का दाम Price

कई चीजें Gold और Silver की Price बढ़ाती हैं। इसमें ज्वैलर्स का योगदान, दुनिया की मांग, धन की लागत, वर्तमान ब्याज दर और राष्ट्रीय नियम शामिल हैं।

Gold Price Today

cc: Livemint

इसके अलावा, वैश्विक आर्थिक स्थिति और अमेरिकी डॉलर भी भारतीय बाजार में Gold की Price को प्रभावित करते हैं। कृपया हमें प्रति दिन बाजार बाजार में विभिन्न गोल्ड चैंपियन के मानकों के बारे में बताएं।

ये भाव टीपी, लोड और अन्य करों पर निर्भर करते हैं। चूंकि वह हाल के वर्षों में बढ़े, वह सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक रहा है।

Read Also: Breaking News: Maharashtra Hingoli Earthquake 2024 महाराष्ट्र में भूकंप से हिली धरती

FAQs

Gold की Price किसके द्वारा निर्धारित होती है?

सोने की कीमतों को विशेषज्ञ विभाग और बाजार की मांग-पेशेवरी के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

क्या गुडरिटर्न्स Gold की Price में विश्वसनीय है?

हां, गुडरिटर्न्स भारत में सोने की कीमतों का सूचना प्रदान करता है, जो केवल सूचना के उद्देश्य से है।

वर्तमान में Gold की Price क्या है?

वर्तमान में, भारत में 24 कैरेट सोने की कीमत 6,693 रुपये प्रति ग्राम है।

Gold की Price में बढ़ोतरी का कारण क्या है?

गोल्ड की कीमत में बढ़ोतरी का कारण अमेरिकी केंद्रीय बैंक के निर्णय, अर्थव्यवस्था की स्थिति, और भारतीय बाजार की मांग हो सकती है।

Gold के निवेश के लिए क्या सलाह है?

सोने का निवेश एक लंबे समय के लिए स्थिर निवेश का सबसे प्रसिद्ध विकल्प है, जो आपकी निवेश रक्षा और लाभ को सुनिश्चित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *